Saturday, 30 July 2022

TODAY'S PANCHANG AND HOROSCOPE

 🌻रविवार, ३१ जुलाई २०२२🌻


सूर्योदय: 🌄 ०५:३८

सूर्यास्त: 🌅 ०७:०७

चन्द्रोदय: 🌝 ०७:३९

चन्द्रास्त: 🌜२१:०५

अयन 🌖 दक्षिणायने (उत्तरगोलीय)

ऋतु:  ⛈️ वर्षा 

शक सम्वत: 👉 १९४४ (शुभकृत)

विक्रम सम्वत: 👉 २०७९ (नल)

मास 👉 श्रावण 

पक्ष 👉 शुक्ल 

तिथि 👉 तृतीया (२८:१८ से चतुर्थी)

नक्षत्र 👉 मघा (१४:२० से पूर्वाफाल्गुनी)

योग 👉 वरीयान् (१९:१२ से परिघ)

प्रथम करण 👉 तैतिल (१५:४१ तक)

द्वितीय करण 👉 गर (२८:१८ तक)

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️

॥ गोचर ग्रहा: ॥ 

🌖🌗🌖🌗

सूर्य   🌟 कर्क 

चंद्र    🌟 सिंह 

मंगल 🌟 मेष (उदित, पश्चिम, मार्गी)

बुध   🌟 सिंह (उदित, पश्चिम, मार्गी)

गुरु   🌟 मीन (उदित, पूर्व, वक्री)

शुक्र  🌟 मिथुन (उदित, पूर्व, वक्री)

शनि  🌟 मकर (उदित, पूर्व, वक्री)

राहु   🌟 मेष 

केतु   🌟 तुला 

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

शुभाशुभ मुहूर्त विचार

⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳

〰〰〰〰〰〰〰

अभिजित मुहूर्त 👉 ११:५६ से १२:५०

अमृत काल 👉 ११:४३ से १३:२८

रवियोग 👉 १४:२० से २९:३५

विजय मुहूर्त 👉 १४:३९ से १५:३४

गोधूलि मुहूर्त 👉 १८:५८ से १९:२२

सायाह्न सन्ध्या 👉 १९:११ से २०:१४

निशिता मुहूर्त 👉 २४:०३ से २४:४४

राहुकाल 👉 १७:२९ से १९:११

राहुवास 👉 उत्तर

यमगण्ड 👉 १२:२३ से १४:०५

होमाहुति 👉 सूर्य (१४:२० से बुध)

दिशाशूल 👉 पश्चिम

अग्निवास 👉 आकाश 

चन्द्रवास 👉 पूर्व

शिववास 👉 सभा में (२८:१८ से क्रीड़ा में)

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

☄चौघड़िया विचार☄

〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️

॥ दिन का चौघड़िया ॥ 

१ - उद्वेग      २ - चर

३ - लाभ      ४ - अमृत

५ - काल      ६ - शुभ

७ - रोग        ८ - उद्वेग

॥रात्रि का चौघड़िया॥ 

१ - शुभ       २ - अमृत

३ - चर        ४ - रोग

५ - काल     ६ - लाभ

७ - उद्वेग     ८ - शुभ

नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है। 

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

शुभ यात्रा दिशा

🚌🚈🚗⛵🛫

पूर्व-उत्तर (पान का सेवन कर यात्रा करें)

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️

तिथि विशेष

🗓📆🗓📆

〰️〰️〰️〰️

मधुश्रवा-हरियाली-झूला तीज (स्वर्ण गौरी व्रत), बुध सिंह मे २७:४४ से, विवाह मुहूर्त (हिमाचल, हरियाणा, कश्मीर एवं पंजाब आदि प्रांतो के लिए) कर्क- वृश्चिक ल. प्रातः ०५:५५ से दोपहर ०२:१६ तक आदि।

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️

आज जन्मे शिशुओं का नामकरण 

〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️

आज १४:२० तक जन्मे शिशुओ का नाम 

मघा नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (मू, मे) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशु का नाम पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमशः (मो, टा, टी) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

उदय-लग्न मुहूर्त

कर्क - २८:३४ से ०६:५५

सिंह - ०६:५५ से ०९:१४

कन्या - ०९:१४ से ११:३२

तुला - ११:३२ से १३:५३

वृश्चिक - १३:५३ से १६:१२

धनु - १६:१२ से १८:१६

मकर - १८:१६ से १९:५७

कुम्भ - १९:५७ से २१:२३

मीन - २१:२३ से २२:४६

मेष - २२:४६ से २४:२०

वृषभ - २४:२० से २६:१५

मिथुन - २६:१५ से २८:३०

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

पञ्चक रहित मुहूर्त

शुभ मुहूर्त - ०५:३५ से ०६:५५

मृत्यु पञ्चक - ०६:५५ से ०९:१४

अग्नि पञ्चक - ०९:१४ से ११:३२

शुभ मुहूर्त - ११:३२ से १३:५३

रज पञ्चक - १३:५३ से १४:२०

शुभ मुहूर्त - १४:२० से १६:१२

चोर पञ्चक - १६:१२ से १८:१६

शुभ मुहूर्त - १८:१६ से १९:५७

रोग पञ्चक - १९:५७ से २१:२३

शुभ मुहूर्त - २१:२३ से २२:४६

शुभ मुहूर्त - २२:४६ से २४:२०

रोग पञ्चक - २४:२० से २६:१५

शुभ मुहूर्त - २६:१५ से २८:१८

मृत्यु पञ्चक - २८:१+ से २८:३०

अग्नि पञ्चक - २८:३० से २९:३५

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

आज का राशिफल

🐐🐂💏💮🐅👩

〰️〰️〰️〰️〰️〰️

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज के दिन स्थिति में सुधार आने से राहत अनुभव करेंगे। कुछ दिनों से चल रही शारीरिक एवं पारिवारिक समस्याओं का समाधान होने से मानसिक शांति मिलेगी। आज सामाजिक कार्य के प्रति अधिक रूचि दिखाएंगे। कला एवं खाद्य पदार्थ के क्षेत्र से जुड़े जातको के लिए आज का दिन लाभदायी सिद्ध होगा। लेकिन आज किसी के ऊपर भी आंख बंद कर भरोसा ना करें खास कर उधारी वाले मामलो में सतर्कता बरते अन्यथा हानि भी हो सकती है। मित्रो के ऊपर खर्च होगा। संतान की प्रगति के समाचार मिलेंगे।


वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज का दिन विषम परिस्थितियों वाला रहेगा। आज मन में भावुकता एवं क्रोध की अधिकता रहने से छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेंगे जो बातें आपके काम की नही उन्हें अनदेखा करें अन्यथा मामूली बात गंभीर विवाद का रूप ले सकती है। मध्यान पश्चात संतान और जीवनसाथी के स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। वाणी एवं व्यवहार संयमित रखें अन्यथा सम्मान में कमी आ सकती है। सरकारी कार्यो को संभवतः टाले निर्णय आपके विपरीत रहेंगे। धन लाभ की जगह खर्च अधिक रहेंगे। यात्रा आज ना करें।


मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज का दिन घर एवं बाहर के वातावरण में बदलाव लाने वाला रहेगा। दिनभर सेहत थोड़ी नरम रहने से आलस्य रहेगा फिर भी आज आप घरेलु समस्याओं के समाधान के प्रति अधिक सतर्क रहेंगे। आज वाणी एवं व्यवहार में भी कल की अपेक्षा नरमी रहेगी। कार्य क्षेत्र पर आज कुछ महत्त्वपूर्ण बदलाव कर सकते है। धन की आमद रुक रुक कर होते रहने से संतोष करेंगे। संध्या के समय मनोरंजन के अवसर तलाशेंगे। विद्यार्थियों के लिये आज का दिन कुछ परेशानी वाला हो सकता है। 


कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज प्रातः काल से ही किसी महत्त्वपूर्ण कार्य के कारण भाग-दौड़ रहेगी लेकिन सफलता को लेकर मन में संशय रहेगा। परिजनों से भी आज मामूली घरेलु कारणों से मतभेद होगा इसके कारण दिन भर दिमाग मे उल्टे सीधे विचार आएंगे संध्या के समय मामला सुलझने से राहत मिलेगी। संतानों के भविष्य के कारण भी चिंता रहेगी। मध्यान के बाद किसी स्त्री द्वारा अथवा सहयोग से आर्थिक अथवा अन्य लाभ की संभावना है। नौकरी पेशा जातक अधिकारी वर्ग से सतर्क रहें। आलस्य भारी पड़ सकता है। 


सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज के दिन आपका मन अनिर्णय की स्थिति में रहेगा मानसिक स्थिति पल पल में बदलने के कारण दिनचर्या में विलंब होगा। दिन के पूर्वार्ध में प्रत्येक कार्य सोच विचार कर करें। नए कार्य का आरम्भ आज करना उचित नहीं। आज किये अधिकांश कार्य अधूरे रहेंगे। स्वभाव की मनमानी के चलते परिवार के बुजुर्गो अथवा कार्य क्षेत्र में आधिकारियो के साथ मनमुटाव हो सकता है। क्रोध एवं वाणी में संयम रखकर आज का दिन शांति से बिताना ही हितकर रहेगा। सेहत भी मानसिक स्थिति की तरह नरम गरम बनी रहेगी।


कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज के दिन भी परिस्थितियां प्रतिकूल रहने से कोई राहत नहीं मिलेगी। मन किसी अरिष्ट के भय ये व्याकुल हो सकता है। आर्थिक पक्ष कमजोर होने से मानसिक चिंता बढ़ेगी। मध्यान पश्चात सेहत में अकस्मात गिरावट अथवा अन्य रूप से शारीरिक कष्ट हो सकता है। स्वाभाव में रूखापन एवं वाणी में कड़वाहट झगडे का कारण बनेगी। कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा के चलते व्यवसाय कुछ समय के लिये ही गति पकड़ेगा इसमे जितना लाभ उठा सकते है उठायें। मध्यान का समय करामात खर्चीला भी रहेगा। आज अनैतिक कार्यो में ना पड़े।


तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आर्थिक दृष्टिकोण से आज का दिन आकस्मिक फायदे कराने वाला रहेगा। आज आप किसी से अधिक व्यवहार करना पसंद नहीं करेंगे इससे कई समस्याओं से भी बचे रहेंगे। सामाजिक क्षेत्र पर भी आज आपके योगदान की प्रशंसा होगी। समाज के वरिष्ठ जनो के साथ नविन संपर्क बनेंगे। स्त्री-पुत्र अथवा बाहरी किसी महिला से लाभदायक समाचार मिल सकते है। विपरीत लिंगीय आकर्षण आज कम रहेगा। परिवार में संध्या बाद का समय थोड़ा खींचतान वाला फिर भी सुखद रहेगा। सेहत आज ठीक रहेगी।


वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आप का आज का दिन मिश्रित फलदायी है। दिन के पूर्वार्ध में सेहत में गिरावट रहने से बेचैनी बढ़ेगी। बीमारी पर आकस्मिक खर्च होगा। भाई-बंधुओ के बीच मामूली सी बात पर मनमुटाव हो सकता है। अपनी वाणी एवं व्यवहार में सावधानी बरतें। जमीन-जायदाद सम्बंधित कार्यो को फिलहाल स्थगित करें। मध्याह्न के बाद का समय अपेक्षकृत बेहतर रहेगा कार्य क्षेत्र अथवा अन्य साधनों से धन या कीमती वस्तुओ का लाभ होगा। लेकिन आज अनचाही यात्रा से थकान बढ़ेगी। धन की उधारी आज ना करें।


धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज का दिन आध्यात्म एवं धार्मिक आस्था में वृद्धि करने वाला रहेगा। पुण्योदय होने से भाग्योन्नति के अवसर मिलेंगे। फिर भी आज आपके निर्णय सही दिशा ले रहे है या नहीं इसकी जांच अवश्य कर लें। धार्मिक यात्रा देव दर्शन के योग है। घर में वैवाहिक कार्यो की रूप रेखा बनेगी। कार्य व्यवसाय पर भी दिन लाभ कराने वाला रहेगा। धन की आमद सुबह से शाम तक रुक रुक कर होती रहेगी लेकिन खर्च भी आज लगे रहने से बचत मुश्किल ही कर पाएंगे। पुराने परिचितों से भेंट होने पर कुछ परेशानी होगी। सेहत और धन संबंधित मामले दोनो से आज निश्चिन्त रहेंगे।


मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज का दिन विपरीत फल प्रदान करने वाला है। आज दिन भर सतर्क रहने की आवश्यकता है। सेहत नरम रहने से स्वभाव मे चिढ़चिढ़ापन आएगा फलस्वरूप किसी प्रियजन से मन मुटाव के प्रसंग बनेंगे। आर्थिक कारणों से चिंता बैचेनी रहेगी। कार्य क्षेत्र पर आज अव्यवस्था बनेगी सहयोगी अथवा सहकर्मी मनमानी करेंगे फलस्वरूप लाभ भी अनिश्चित रहेगा। आकस्मिक घटनाओं से मन दुखी होगा। स्वयं अथवा किसी परिजन की सेहत पर आकस्मिक खर्च रहेगा।


कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज के दिन का अधिकांश समय आपके अनुकूल रहेगा। आज स्वास्थ्य भी उत्तम बना रहेगा। कार्यो के प्रति आज अधिक ईमानदार रहेंगे। व्यावसायिक अथवा नौकरी अथवा अन्य किसी सम्बन्ध में लंबी यात्रा हो सकती है विदेश यात्रा के भी योग बनरहे है। मध्यान के समय शुभ समाचार मिलने से मन में आनंद छाया रहेगा धन लाभ के लिये आज इंतजार करना पड़ेगा या अल्प लाभ से ही संतोष करना पड़ेगा। संतानों के व्यवहार से आज थोड़ी पीड़ा भी होगी।


मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज के दिन का पहला भाग सुख शांति से व्यतीत करेंगे। कोई रुका कार्य पूर्ण होने से धन लाभ होगा। आज के दिन आप थोड़े परिश्रम में अधिक लाभ भी कमा सकते है परंतु आलस्य एवं लापरवाही के कारण महत्त्वपूर्ण सौदे हाथ से निकलने की भी सम्भावना है। भागीदारी के कार्य की अपेक्षा एकल व्यवसाय में लाभ अधिक होगा। आस पड़ोसियों के कारण परिवार में किसी बात को लेकर व्यर्थ बहस हो सकती है। ठंडी चीजो से बचे सर्द गरम की समस्या हो सकती है।


Related Posts

TODAY'S PANCHANG AND HOROSCOPE
4/ 5
Oleh